हिन्दी कंप्यूटर शिक्षा- शिक्षित ग्रामीण भारत, कम्प्युटरीकृत ग्रामीण भारत

अव्यावहारिक तौर पर अगर कंप्यूटर को परिभाषित किया जाये तो हम हार्डवेयर को मनुष्य का शरीर और सॉफ्टवेर को उसकी आत्मा कह सकते हैं. हार्डवेयर कंप्यूटर के हिस्सों को कहते हैं, जिन्हें हम अपनी आँखों से देख सकते हैं, छू सकते हैं अथवा औजारों से उनपर कार्य कर सकते हैं! ये वास्तविक पदार्थ है! इसके विपरीत सॉफ्टवेयर कोई पदार्थ नहीं है! ये वे सूचनाएं, आदेश अथवा तरीके हैं जिनके आधार पर कंप्यूटर का हार्डवेयर कार्य करता है! कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर से परिचित होते हैं अथवा सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के हार्वेयर से परिचित एवं उनपर आधारित होते हैं!

 

 

 

 

 

हार्डवेयर का निर्माण कारखानों में होता है, जबकि सॉफ्टवेयर कंप्यूटर ज्ञाता के मस्तिष्क की सोच द्वारा बनाएं जाते हैं, जिनके आधार पर कल -कारखाने हार्डवेयर को उत्पादित करते हैं! सामन्य भाषा में कहा जाए तो सॉफ्टवेयर कंप्यूटर द्वारा स्वीकृत विनिर्देश होते हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर कार्य करते हैं! कंप्यूटर हार्डवेयरों के निर्माण में उच्च टेक्नोलोजी का इस्तेमाल किया जता है! इनका निर्माण कल -कारखानों में ही मशीनों व उपकरणों की सहायता से होता है! सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिद्धांतो के आधार पर हार्डवेयर के लिए आवश्यक निर्देश होते हैं, इन्हें तैयार करने के लिए किसी कारखाने की आवश्यकता नहीं होती! कोई भी व्यक्ति जो कंप्यूटर के मूल सिद्धांतो एवं कार्य प्रणाली से परिचित हो अपने मस्तिष्क के उपयोग से सॉफ्टवेयर तैयार कर सकता है

Comments on: "9. हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर" (12)

  1. कम्प्यूटर की हिन्दी में जानकारी देने के लिए यह साईट मधेपुरा तथा दुनियाँ के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा.आपके इस साहसिक कदम के लिए आपको हार्दिक बधाई.

  2. आप का यह कदम हमारे मधेपुरा के लिए एक अलग पहचान होगी.हिंदी में कंप्यूटर का ज्ञान देना बहुत कठिन है पर आपने इस कम को बहुत सरल कर दिया है.

  3. satbir said:

    Really It is wonderful site prepare by you. we get knowledge fist stage computer to last stage knowledge including thoery basic deeply knowledge can get this site samidha .samidha provided large scale generation computer knowledge. i very thankful team samidha.

    Regards
    Satbir Singh

  4. कम्प्यूटर की हिन्दी में जानकारी देने के लिए यह साईट जोधपुर तथा दुनियाँ के लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. आपके इस साहसिक कदम के लिए आपको हार्दिक बधाई.

  5. hame to jase aap ne naya junaun de diya

  6. ghar bathe aachi padhai thanks samidha.

  7. हरेन्द्र यादव said:

    God bless you

  8. sunil kumar said:

    Thanku so much about computer knowlade

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s